Under River Metro : भारत की पहली अंडर रिवर मेट्रो कहाँ हुयी शुरू ? क्या है इसकी खासियत ?
Under River Metro
Under River Metro का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। भारत में जन्मे एक ब्रिटिश इंजीनियर द्वारा कोलकाता और हावड़ा के बीच एक अंडरवाटर रेलवे लाइन प्रस्तावित किए जाने के 100 से अधिक वर्षों के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दो अन्य के अलावा, कोलकाता मेट्रो की ग्रीन लाइन को खोलने के बाद हुगली नदी के नीचे सुरंगों के माध्यम से ट्रेनें चलने के लिए तैयार हैं। ग्रीन लाइन का 4.8 किमी लंबा हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड, जिसका उद्घाटन पीएम ने किया, भारत की पहली Under River Metro परिवहन सुरंग है।
ग्रीन लाइन पूर्वी कोलकाता में सेक्टर V और सियालदह रेलवे स्टेशन के बीच 9.2 किमी की सेवा संचालित करती है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन 10,000 करोड़ रुपये की परियोजना लागू कर रहा है।
सोशल मीडिया X पर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने लिखा –
इन युवाओं के साथ और इस प्रोजेक्ट पर काम करने वालों की बदौलत मेट्रो का सफर यादगार बन गया। हमने हुगली नदी के नीचे बनी सुरंग से भी यात्रा की।
The metro journey was made memorable thanks to the company of these youngsters and those who worked on this project. We also travelled through the tunnel under the Hooghly river. pic.twitter.com/wAGQ3wuS2v
— Narendra Modi (@narendramodi) March 6, 2024
“नदी के नीचे सुरंग नदी के तल से 13 मीटर नीचे और जमीन की सतह से 37 मीटर (120 फीट से अधिक) नीचे है। खोए हुए लंगर या जहाज़ के मलबे जैसी चीज़ों से टकराने की संभावना थी। आश्चर्य से बचने के लिए, हमने मिट्टी का अध्ययन करने के लिए नदी में चार बोरहोल किए। सौभाग्य से, कोई आश्चर्य नहीं हुआ, ”एफकॉन्स के एमडी एस परमासिवन ने कहा, वह फर्म जिसने मेट्रो लाइन के अंडर-रिवर सेक्शन का निर्माण किया है।
सोशल मीडिया X पर इंडिया टुडे ने लिखा –
पीएम मोदी कोलकाता में भारत की पहली Under River Metro सुरंग का उद्घाटन करेंगे। हुगली नदी के नीचे बनी सुरंग कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का हिस्सा है जो हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ती है।
PM Modi to inaugurate India's first under-river metro tunnel in Kolkata. The tunnel built under the Hooghly river is part of the Kolkata Metro's East-West Metro corridor that connects Howrah Maidan to Esplanade.#ReporterDiary (@RittickMondal) pic.twitter.com/DZMsVFQWjt
— IndiaToday (@IndiaToday) March 5, 2024
सोशल मीडिया X पर सुवेंदु अधिकारी ने लिखा –
मैं माननीय प्रधान मंत्री श्री को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं
@नरेंद्र मोदी
हावड़ा मैदान-साल्ट लेक सेक्टर 5 खंड के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड का उद्घाटन करने के लिए जी। आज इतिहास बन गया है क्योंकि हमारे देश में किसी भी प्रमुख नदी के नीचे पहली पानी के नीचे मेट्रो परिवहन सुरंग अब काम कर रही है।
यह न केवल कोलकाता और हावड़ा के लोगों के लिए, बल्कि आसपास के उपनगरों के उन सभी यात्रियों के लिए भी एक बहुत ही खास दिन है, जिन्हें काम के लिए नियमित रूप से इन जुड़वां शहरों की यात्रा करनी होती है।
जब यह खंड सियालदह से जुड़ जाएगा तो शहर के मेट्रो नेटवर्क को काफी बढ़ावा मिलेगा।
मुझे विश्वास है माननीय
@RailMinIndia
श्री
@अश्विनीवैष्णव
जी शीघ्र समापन सुनिश्चित करेंगे।
I wholeheartedly thank Hon'ble Prime Minister Shri @narendramodi Ji for inaugurating the Howrah Maidan-Esplanade Metro section of the Howrah Maidan-Salt Lake Sector 5 stretch. History has been made today as the first underwater metro transportation tunnel under any major river in… https://t.co/XsbffUCDrI pic.twitter.com/DPw9AfP11M
— Suvendu Adhikari (Modi Ka Parivar) (@SuvenduWB) March 6, 2024
सोशल मीडिया X पर RT INDIA ने लिखा –
हुगली ग्राउंड ब्रेकिंग: पीएम मोदी ने कोलकाता में Under River Metro का उद्घाटन किया
भारत की पहली Under River Metro सुरंग बुधवार को कोलकाता में पीएम द्वारा खोली गई – जिससे यह लंदन, म्यूनिख और मॉस्को में दुनिया की विशिष्ट मेट्रो प्रणालियों में शामिल हो गई।
हुगली नदी के नीचे स्थित 4.8 किलोमीटर लंबी सुरंग, हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ती है, जो शहरी गतिशीलता को बढ़ाती है और यात्रियों को 520 मीटर नदी की दूरी को केवल 45 सेकंड में पार करने की अनुमति देती है।
सुरंग के भीतर स्थित हावड़ा मेट्रो स्टेशन, भारत के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन के खिताब का दावा करता है।
Breaking Hooghly Ground: PM Modi Inaugurates Underwater Metro In Kolkata
India's first under-river metro tunnel was opened by the PM in Kolkata on Wednesday – putting it amongst the world's elite metro systems in London, Munich, and Moscow.
The 4.8-km tunnel, situated… pic.twitter.com/osfiznGeZc
— RT_India (@RT_India_news) March 6, 2024
Under River Metro के बारे में
कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर, जिसमें हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी का विस्तार शामिल है, में नदी के नीचे 520 मीटर लंबी सुरंग है। कुल 16.6 किमी लंबाई में से 10.8 किमी हुगली नदी के नीचे सुरंग के साथ भूमिगत है। मेट्रो सुरंग कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनाई गई है जो हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ेगी। कोलकाता में भारत के पहले Under River Metro सेक्शन के बारे में कुछ रोचक तथ्य –
1. हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड हुगली नदी के नीचे से गुजरता है, जिसके पूर्वी और पश्चिमी तट पर कोलकाता और हावड़ा शहर स्थित हैं।
2. अधिकारी के अनुसार, मेट्रो हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तक 45 सेकंड में पहुंच जाएगी।
3. हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी का विस्तार हावड़ा मैदान और आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V के बीच ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का दूसरा खंड है।
4. ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की कुल 16.6 किमी लंबाई में से, हावड़ा मैदान और फूलबागान के बीच भूमिगत गलियारा 10.8 किमी है, जिसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग है, जबकि बाकी हिस्सा एक ऊंचा गलियारा है।
5. कोलकाता मेट्रो साल्ट लेक सेक्टर V और हावड़ा मैदान के बीच पूर्व-पश्चिम संरेखण के पूरे मार्ग पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के लिए जून-जुलाई का लक्ष्य बना रही है।
भारत का पहला Under River Metro का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किया गया। रिवर के अंदर मेट्रो चलाना विकसित तकनीक का जीता जगाता एक उदहारण है।
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