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Ram Temple Prasad : अमेज़न को नोटिस जारी। क्या है राम मंदिर के प्रसाद से जुड़ा विवाद ?

Ram Temple Prasad

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Ram Temple Prasad के नाम से अमेज़न पर लड्डू जैसे स्नैक्स बेचने का मामला सामने आया है। अधिकारियों ने लड्डू जैसे स्नैक्स बेचने वाले ऐसे ब्रांडों के नमूनों की जांच की और राम मंदिर, अयोध्या से ‘प्रसाद’ (भगवान को समर्पित प्रसाद) का लेबल “भ्रामक” पाया।

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने शुक्रवार को एक व्यापारी संगठन की शिकायत के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेज़ॅन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया कि कई खाद्य कंपनियां “श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद” ऑनलाइन बेच रही थीं, जो धोखाधड़ी है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ऐसे खाद्य पदार्थ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं, जिनमें भ्रामक दावे और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ प्रावधान भी शामिल हैं। सीसीपीए ने ई-कॉमर्स दिग्गज से एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है। सीसीपीए की यह कार्रवाई अयोध्या में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारियों के बीच आई है।

सीसीपीए ने चार खाद्य उत्पादों को लक्षित किया है, उनमें से तीन में ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद’ शब्द हैं, जबकि एक स्नैक ब्रांड ने इन शब्दों का उपयोग नहीं किया है, लेकिन अपने ‘लड्डू’ को ‘यादगार प्रसाद’ के रूप में विज्ञापित किया है जिसे भगवान के पास ले जाया जा सकता है। ‘अयोध्या में’. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उस पर भी कार्रवाई हो सकती है।

सीसीपीए के मुख्य आयुक्त और उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, “आप शीर्षकों में गुमराह नहीं कर सकते। अधिकांश लोग बढ़िया प्रिंट नहीं पढ़ते हैं।”

सोशल मीडिया X पर CAIT की तरफ से पोस्ट डाला गया है। जिसमे लिखा है –

भगवान राम के नाम का दुरुपयोग करने और अयोध्या राम मंदिर प्रसाद बेचकर अपने ग्राहकों को गुमराह करने के लिए अमेज़ॅन के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। ऐसी बेईमान व्यापार प्रथाएँ बंद होनी चाहिए।

सीसीपीए की कार्रवाई कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रवीण खंडेलवाल द्वारा केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल को “भगवान राम के नाम पर अमेज़ॅन की बेईमान व्यापार प्रथाओं” के बारे में एक लिखित शिकायत के बाद आई।

सोशल मीडिया X पर ETtech की तरफ से पोस्ट डाला गया है। जिसमे लिखा है –

राम मंदिर मिठाई बिक्री: अमेज़न को भ्रामक व्यवहार के लिए उपभोक्ता निगरानी नोटिस मिला

अमेज़ॅन के खिलाफ कार्रवाई CAIT की एक शिकायत के बाद की जा रही है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि बाज़ार भ्रामक व्यापार प्रथाओं में संलग्न है।

 

अमेज़ॅन के खिलाफ कार्रवाई CAIT की एक शिकायत के बाद की जा रही है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि बाज़ार भ्रामक व्यापार प्रथाओं में संलग्न है। अभी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चल रहा है उधर अमेज़न पर Ram Temple Prasad की बिक्री शुरू कर दी गयी। जिसका विरोध किया गया है और अमेज़न को नोटिस जारी करते हुए 7 दिनों के भीतर जबाब माँगा गया है।

अयोध्या में भगवान राम ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले पूरे भारत में उत्सव के उत्साह के बीच, साइबर अपराधी भक्तों को धोखा देकर उनकी मेहनत की कमाई चुराने के लिए नापाक तकनीक लेकर आए हैं। कई लोगों ने ऐसे मैसेज मिलने की शिकायत की है कि अयोध्या राम मंदिर का प्रसाद उनके घर पर पहुंचाया जाएगा।

WION के अनुसार, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने स्पष्ट किया है कि वे अयोध्या राम मंदिर का ‘प्रसाद’ ऑनलाइन प्रदान नहीं करते हैं और इसके लिए उनके पास कोई मंच नहीं है। ट्रस्ट के एक सदस्य ने टाइम्स ऑफ इंडिया को यह भी बताया कि प्रसाद को ऑनलाइन वितरित करने के लिए ट्रस्ट द्वारा किसी विक्रेता या एजेंसी को नियुक्त नहीं किया गया है।

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One Comment to Ram Temple Prasad : अमेज़न को नोटिस जारी। क्या है राम मंदिर के प्रसाद से जुड़ा विवाद ?

  1. Amazon पर राम मंदिर के प्रसाद के नाम से बेचे जा रहे लड्डू जैसे स्नैक्स के विवाद के बाद सीसीपीए ने Amazon को नोटिस जारी किया है। यह खाद्य कंपनियां उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन कर रही थीं, जो धोखाधड़ी के खिलाफ है। इसके परिणामस्वरूप, अमेज़ॅन से जवाब मांगा गया है, और इस विवाद के बीच केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री को भी शिकायत प्राप्त हो रही है। 🚫🍬 #Amazon #RamTemplePrasad #Controversy #ConsumerProtection

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