Main Menu

Batik Air : क्या हुआ जब पायलट सो गए और विमान रास्ता भटक गया ?

Batik Air, newspal

Batik Air

Batik Air का विमान 25 जनवरी को केंडेरी से जकार्ता जा रहा था। इस यात्रा के दौरान इंडोनेशिया के Batik Air के दोनों पायलट 28 मिनट के लिए सो गए थे। इंडोनेशिया परिवहन मंत्रालय इस घटना की जांच शुरू करेगा। सरकारी एजेंसी, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (KNKT) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया में एक विमान अपने मार्ग से भटक गया जब विमान के दोनों पायलट 28 मिनट तक सो गए।

KNKT की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, Batik Air BTK6723 के पायलट और सह-पायलट दोनों दक्षिणपूर्व सुलावेसी प्रांत के केंडेरी से इंडोनेशियाई राजधानी जकार्ता की उड़ान के दौरान सो गए। हालाँकि, उड़ान के दौरान विमान में सवार 153 यात्रियों और चार फ्लाइट अटेंडेंट में से कोई भी घायल नहीं हुआ और विमान को भी कोई नुकसान नहीं हुआ। बाद में, उड़ान जो दो घंटे और 35 मिनट तक चली सफलतापूर्वक जकार्ता में उतरी।

सोशल मीडिया X पर The Mirror ने लिखा –

पायलट और सह-पायलट सो जाते हैं, जिससे यात्री विमान अपने रास्ते से भटक जाता है। 

केएनकेटी की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान को जकार्ता से केंडेरी जाना था और फिर वापस आना था। 25 जनवरी को जकार्ता में उड़ान की तैयारी के दौरान, सह-पायलट ने अपने पायलट को सूचित किया था कि उसे “उचित आराम” नहीं मिला है। विमान के 36,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के बाद, पायलट ने सह-पायलट को आराम करने के लिए कहा, और वह कॉकपिट के अंदर “लगभग 30 मिनट” तक सोया। सह-पायलट (जिसे सेकेंड-इन-कमांड पायलट के रूप में भी जाना जाता है) विमान केंडेरी में उतरने से पहले जाग गया। यात्रा के दौरान, दोनों पायलटों ने “कॉकपिट में इंस्टेंट नूडल कप” खाया।

Batik Air के BTK6723 विमान केंडेरी से प्रस्थान करने और एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद, पायलट (जिसे पायलट-इन-कमांड भी कहा जाता है) ने सह-पायलट से सोने की अनुमति मांगी, जो उसे दे दी गई। कुछ सेकंड बाद, पायलट सो गया और सह-पायलट ने ‘पायलट मॉनिटरिंग (पीएम)’ के रूप में कार्यभार संभाला। हालाँकि, पायलट कुछ देर बाद उठा और पूछा कि क्या सह-पायलट कुछ आराम करना चाहता है। सह-पायलट के मना करने पर पायलट सोता रहा।

सोशल मीडिया X पर डाले गए पोस्ट के अनुसार –

इंडोनेशिया की यात्री उड़ान के दौरान पायलट और सह-पायलट दोनों 28 मिनट तक सो गए। 

केएनकेटी की रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान के लगभग 90 मिनट बाद, जब पायलट सो रहा था, और सह-पायलट ‘पायलट उड़ान’ और ‘पायलट निगरानी’ दोनों के रूप में कार्य कर रहा था, सह-पायलट “अनजाने में सो गया”। सह-पायलट से अंतिम रिकॉर्ड किए गए प्रसारण के लगभग 12 मिनट बाद, जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (एसीसी) ने BTK6723 पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया।

जकार्ता एसीसी ने अन्य पायलटों से भी Batik Air पायलटों को बुलाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। लगभग 28 मिनट बाद, पायलट जागा और उसे पता चला कि “विमान सही उड़ान पथ पर नहीं था”। इस बिंदु पर, उन्होंने सह-पायलट को जगाया, और एसीसी को बताया कि उड़ान में “रेडियो संचार समस्या” का अनुभव हुआ था जिसे हल कर लिया गया था। इसके बाद फ्लाइट को जकार्ता में सुरक्षित उतार लिया गया।

केएनकेटी रिपोर्ट ने पायलटों के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन पायलट की पहचान 32 वर्षीय और सह-पायलट की पहचान 28 वर्षीय के रूप में की गई – दोनों इंडोनेशियाई पुरुष। रिपोर्ट में कहा गया है कि सह-पायलट के एक महीने के जुड़वां बच्चे थे और “अपनी पत्नी को बच्चों की देखभाल में मदद करने के लिए कई बार जागना पड़ता था”।

सोशल मीडिया X पर The Jakarta Globe ने लिखा –

Batik Air उड़ान के दौरान पायलट और सह-पायलट एक साथ सो गए, जांच से पता चला। 

राज्य समाचार एजेंसी अंतारा ने नागरिक उड्डयन महानिदेशक एम क्रिस्टी एंडाह मुर्नी के हवाले से कहा कि इंडोनेशिया परिवहन मंत्रालय घटना की जांच करेगा। मुर्नी ने कहा, “हम Batik Air और अन्य उड़ान ऑपरेटरों के लिए थकान जोखिम प्रबंधन के संबंध में इंडोनेशिया में रात के उड़ान संचालन की जांच और समीक्षा करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि BTK6723 के फ्लाइट क्रू को भी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार आगे की जांच लंबित रहने तक रोक दिया गया है।

न्यूज़ पल किसी प्रकार का दावा नहीं करता। न्यूज़ पल सिर्फ खबरों का विश्लेषण करता है और कुछ नहीं।






Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Monkey Man Rashifal 11 February 2024 Bharat Ratna Lal Krishna Advani