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Amazon Prime : अमेज़न प्राइम क्यों ले रहा है ग्राहकों से अतिरिक्त शुल्क ?

Amazon Prime

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Amazon Prime ने हाल ही में अपनी मानक सेवा से उच्च-गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो सुविधाओं को हटा दिया है, अब इन कार्यक्षमताओं के लिए उपयोगकर्ताओं से अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है। नेटफ्लिक्स, डिज़नी और Amazon Prime जैसे प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में अपने राजस्व और ग्राहक आधार को बढ़ाने का लक्ष्य रख रहे हैं।

इसे हासिल करने के लिए, वे अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं में कई बदलाव ला रहे हैं, जैसे पासवर्ड साझा करना सीमित करना और विज्ञापन-मुक्त देखने के लिए अधिक शुल्क लेना। इसके अलावा, Amazon Prime ने हाल ही में अपनी मानक सेवा से डॉल्बी विज़न एचडीआर और डॉल्बी एटमॉस सराउंड साउंड सुविधाओं को हटा दिया है और अब उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कह रहा है।

अमेज़ॅन ने पुष्टि की है कि उसने न केवल अपने भुगतान किए गए सब्सक्रिप्शन में विज्ञापन जोड़े हैं बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो विकल्प को भी हटा दिया है। उपयोगकर्ता अब गुणवत्ता वापस पाने और विज्ञापन हटाने के लिए अपने Amazon Prime सब्सक्रिप्शन के ऊपर $2.99 प्रति माह अधिक भुगतान कर सकते हैं।

अमेज़ॅन के प्रवक्ता केटी बार्कर ने द वर्ज को बताया कि कंपनी ने जानबूझकर विज्ञापन-समर्थित विकल्प से “डॉल्बी विज़न और डॉल्बी एटमॉस क्षमताओं” को हटा दिया है, और वे “केवल प्रासंगिक शीर्षकों पर विज्ञापन-मुक्त विकल्प पर उपलब्ध हैं।”

सोशल मीडिया X पर Dco Global News ने लिखा –

प्राइम वीडियो की कीमतें बढ़ाने के बाद अमेज़न पर मुकदमा दायर किया जा रहा है

मुकदमे में कहा गया है कि वर्षों तक प्राइम के ‘व्यावसायिक रूप से मुक्त’ होने के बाद विज्ञापन के लिए 3 डॉलर अतिरिक्त वसूलना भ्रामक है

“ग्राहकों को अब वह चीज़ पाने के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा जिसके लिए उन्होंने पहले ही भुगतान कर दिया है” #अमेज़ॅन #यूएसए

परिवर्तनों की सूचना सबसे पहले 4KFilme द्वारा दी गई थी, जिन्होंने पाया कि सोनी, एलजी और सैमसंग के उनके स्मार्ट टीवी अब उच्च-निष्ठा विकल्पों के बजाय डॉल्बी डिजिटल 5.1 के साथ एचडीआर10 में सामग्री दिखा रहे थे जो पहले Amazon Prime सदस्यता में शामिल थे।
विशेष रूप से, स्ट्रीमिंग सेवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी का असर भारतीय उपयोगकर्ताओं पर जल्द या बाद में पड़ेगा। फिलहाल भारत में, उपयोगकर्ता प्रति वर्ष 1499 रुपये, प्रति माह 299 रुपये, 3 महीने के लिए 599 रुपये (पात्रता के आधार पर) का भुगतान करके प्राइम मेंबरशिप खरीद सकते हैं, या प्रति वर्ष 799 रुपये का भुगतान करके प्राइम लाइट प्लान खरीद सकते हैं।

नेटफ्लिक्स के लिए उपयोगकर्ता अपना मोबाइल प्लान 149 रुपये प्रति माह, बेसिक प्लान 199 रुपये प्रति माह, स्टैंडर्ड 499 रुपये प्रति माह और प्रीमियम 649 रुपये प्रति माह में प्राप्त कर सकते हैं। स्टैंडर्ड नेटफ्लिक्स प्लान उपयोगकर्ताओं को फुल एचडी 1080p गुणवत्ता में एक साथ दो डिवाइस पर स्ट्रीम करने की अनुमति देता है। प्रीमियम योजना उपयोगकर्ताओं को एक साथ चार उपकरणों पर सामग्री देखने की अनुमति देती है।

हालाँकि, भविष्य में Netflix और Amazon दोनों की कीमतें एक जैसी नहीं हो सकती हैं। भारत की तुलना में अन्य देशों में मूल्य संरचना थोड़ी भिन्न है। उदाहरण के लिए, Amazon Prime लाइट सदस्यता केवल भारतीय क्षेत्र में उपलब्ध है। इसी तरह, नेटफ्लिक्स मोबाइल प्लान भारतीय दर्शकों को समर्पित थे।

हालाँकि, अन्य देशों में, उपयोगकर्ताओं के पास केवल मूल योजना है, जिसे कथित तौर पर हटाया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ता स्ट्रीमिंग लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक भुगतान कर सकें। इसलिए यह संभव है कि प्लेटफ़ॉर्म भारत में अपनी कीमत बदल देगा या कोई अन्य तरीका अपनाएगा।

इस बीच, डिज़्नी भी अपने प्रतिस्पर्धियों का अनुसरण करते हुए बदलाव ला रहा है। अगस्त 2023 में, डिज़नी के सीईओ बॉब इगर ने घोषणा की कि डिज़नी + 2024 में पासवर्ड शेयरिंग को सीमित करना शुरू कर देगा। नई नीति मार्च 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

डिज़नी के मुख्य वित्तीय अधिकारी, ह्यू जॉन्सटन ने कहा है कि प्लेटफ़ॉर्म उन उपयोगकर्ताओं को पुनर्निर्देशित करेगा जो “साझा करते हैं” पासवर्ड गलत तरीके से” या डिज़्नी+ सदस्यता खरीदने के लिए किसी और के लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके साइन अप करें। नई नीति में अनुपालन निर्धारित करने के लिए खाते के उपयोग का विश्लेषण शामिल हो सकता है।

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